Sunday 18 August 2013

संस्कृत दिवस


"पुरा कवीनां गणना प्रसंगे कनिष्ठिकाधिष्ठित कालिदास; ।
अद्यापि तत्तुल्यकवेरभावात अनामिका सार्थवती बभूव ।। " 

सावन शुक्ल-पक्ष को हम संस्कृत- दिवस पखवाड़ा के रूप में मनाते हैं । सावन के आते ही कालिदास मुझे कुरेदना शुरू कर देते हैं । कहते हैं मेरे बारे में भी तो कुछ लिखो । मेरे मन प्राण को बँधुआ मजदूर बना लेते हैं और मुझसे लिखवाते हैं । ऐसा प्रतीत होता है कि कालिदास के साथ मेरा पूर्व जन्म का कोई सम्बन्ध है । बचपन से ही मुझे उनकी रचनाओं से लगाव है । मेरा नाम भी ऐसा है जो मुझे कालिदास से जोड़ता है । बचपन का एक प्रसंग मुझे याद है। सन १९६३ की घटना है । मैं बिलासपुर में महारानी लक्ष्मीबाई स्कूल में नवमी कक्षा में पढ़ रही थी । उस समय बिलासपुर जिले में "कालिदास समारोह " का आयोजन किया गया था । बिलासपुर में सभी शालाओं के बीच में कालिदास के नाटकों की प्रतियोगिता थी । यह प्रतियोगिता नार्मल स्कूल में आयोजित की गई थी । हमारी शाला ने भी इसमें भाग लिया था । मैं राजा विक्रमादित्य बनी थी और मुझे सर्वश्रेष्ठ अभिनय हेतु पुरस्कृत किया गया था । तब से लेकर आज तक कालिदास मेरे मन मस्तिष्क में सर्वदा विराजमान रहते हैं ।

सन १९६५ की बात  है । मैं बी एस पी क उ मा शा से ५ भिलाई में कक्षा ११ वीं में पढ़ रही थी । जब शाला में वार्षिक उत्सव सम्पन्न हुआ, तब हमारे संस्कृत के आचार्य श्रीयुत प्रह्लाद चन्द्र शर्मा ने एक कार्यक्रम तैयार करवाया था, जिसका नाम था कवि-दरबार । उस कार्यक्रम में शर्मा सर ने मुझे कालिदास बनाया था । मैंने "अभिज्ञान शाकुन्तलम् " के श्लोक गाए थे । अल्पना सेनगुप्ता तुलसीदास बनी थी, पूर्णिमा रवानी सूरदास बनी थी और पूनम निराला बनी थी । यह कार्यक्रम बहुत लोकप्रिय हुआ था और समाचार पत्रों में इसे अच्छा विस्तार भी मिला था ।

कालिदास जन्म शताब्दी की पूर्व संध्या पर १८ /११ /१९९९ में संस्कृत शिक्षण दिशा निर्देश कार्यशाला का आयोजन किया गया था । यह आयोजन बी एस पी उ क शा से ५ में सम्पन्न हुआ था । मैं उसी शाला में संस्कृत व्याख्याता के पद पर कार्य रत थी । उस कार्यक्रम में मैंने पहली बार संस्कृत भाषा में मंच संचालन किया था । आचार्य महेश चंद्र शर्मा ने मुझे सहयोग किया था । मैंने 'अभिज्ञान शाकुन्तलम् '  से शकुन्तला के सौन्दर्य वर्णन से कार्यक्रम की शुरुआत की थी ।

"सरसिजमनुविध्दम् शैवलेनापिरम्यम् मलिनमपिहिमान्शोर्लक्ष्मलक्षी तनोति ।
इयमधिकमनोज्ञा वल्कलेनापि तन्वी किमिव हि मधुराणाम् मण्डनंनाकृतीनाम् ।। "
काई से घिरे रहने पर भी कमल सुन्दर दिखता है । चन्द्रमा मलिन होता हुआ भी सुन्दर दिखाई देता है । उसी तरह यह तरुणी वल्कल वस्त्र में भी सुन्दर दिखाई दे रही है क्योकि सौन्दर्य को आभूषण की आवश्यकता नहीं होती ।

मुझे अभूतपूर्व अनुभव हो रहा था । मैंने यह अनुभव किया कि यहाँ 'संस्कृति निलय ' में स्वयं कालिदास, हम सब संस्कृत परिवार के साथ ही उपस्थित हैं । जो आगन्तुक अतिथि विराजमान थे उन में भी इतना उत्साह इतनी आत्मीयता दृष्टिगोचर हो रही थी कि सब मंत्र मुग्ध होकर आनंदातिरेक में आकण्ठ डूबे हुए थे । अद्भुत दृश्य था । अपने जीवन काल में मैंने संस्कृत की एक ही कार्य शाला देखी है । पता नहीं आज भाषा की उपेक्षा क्यों हो रही है ? भाषा माँ है और बिना माँ के बच्चे का सर्वांगीण विकास नहीं हो सकता और फिर संस्कृत भाषा तो सभी भाषाओं की जननी है ।

कालिदास उद्भट विद्वान् थे पर उन्हें आसानी से प्रतिष्ठा नहीं मिली । पुराने प्रतिष्ठित साहित्यकारों के बीच में उनके आलोचक बहुत थे । लोग उन्हें बहुत गालियाँ देते थे और वे इन गालियों को बड़े प्यार से सुनते थे । वे कहा करते थे -" ददतु -ददतु गालीं "  अर्थात् तुम मुझे गाली दो , मुझे बहुत मज़ा आता है और तभी उन्होंने कहा था - "पुराणमित्येव न साधु सर्वम् न चापि काव्यम् नवमित्यवद्यम्  ।
संता:  परिक्ष्यान्य  तरद्भजन्ते   मूढा:  परप्रत्ययनेय   बुध्दि : ।। "
यह आवश्यक नहीं कि परम्परायें सदैव सही हों और यह भी सत्य नहीं है नवीनता हमेशा दूषित हो । संत जन विवेक मार्ग से सत्य का परीक्षण करते हैं पर न्यून बुध्दि दूसरों की बातों पर ही विश्वास करते हैं ।      
 

कविकुल गुरु कालिदास अद्वितीय हैं । वे भारतीय संस्कृति के उन्नायक और हम भारतीयों के स्तुत्य हैं । मैंने 'अभिज्ञान शाकुन्तलम ' [ जो कालिदास का सर्वाधिक लोकप्रिय नाटक है ] का भावानुवाद किया और ' शाकुन्तल' [खण्ड काव्य ] की रचना की । इसके बाद मेरा आत्मविश्वास बढ़ता गया और मेरे मन ने मुझसे कहा कि " शकुन ! तुम कालिदास के महाकाव्यों को भी छू सकती हो । डरो मत ।"   प्रेम, भय और साहस तीनों संक्रामक हैं । मैंने उसी दिन "रघुवंश " महाकाव्य का भावानुवाद आरंभ कर दिया । ले देकर ' रघुवंश ' महाकाव्य मैंने लिख तो लिया पर इसे लिखकर मैं संतुष्ट नहीं हूँ । मुझे लगता है कि मैं इसे और अच्छा लिख सकती थी वैसे यह अफ़सोस मुझे मेरी सभी किताबों के लिए होता है । कालिदास के  "कुमारसम्भवम् " महाकाव्य के एक एक श्लोक का छत्तीसगढी में अनुवाद करके मैंने छत्तीसगढी महाकाव्य की रचना तो की पर फिर भी मन का हाहाकार कम नहीं हुआ । सोचती हूँ उस हिमालय जैसे कालिदास को मैं क्या लिख कर श्रध्दाञ्जलि दूँ ?

शकुन्तला शर्मा , भिलाई [छ ग ]  

6 comments:

  1. बचपन की यादें समेटे कालिदास संग टहलता मन आज भी कालिदास के रंग में रंगा भाषा की महत्ता बताता मुझे गर्व है छत्तीसगढ़ की बेटी पर

    ReplyDelete
  2. अच्छा तो आपके नामका यह अर्थ गौरव/यह सार्थकता है?
    मैंने संस्कृत पढी नहीं मगर इस भाषाओं की जननी से मुझे गहरा रागात्मक लगाव है .
    शकुंतला के सौन्दर्य इस वर्णन में महाकवि का एक और श्लोक याद आ रहा है -
    अनाघ्रातम पुष्पं किसलय ..........आपको तो याद ही होगा !

    ReplyDelete
  3. उत्कृष्ट शैली में लिखा गया आलेख, आपको आपकी लिखी सभी पुस्तकों के लिए बधाई !

    ReplyDelete
  4. भाषा माँ है और बिना माँ के बच्चे का सर्वांगीण विकास नहीं हो सकता और फिर संस्कृत भाषा तो सभी भाषाओं की जननी है ।

    संस्कृत को आज लोग पढ़ते भी हैं तो इसलिए कि इसमें अंक अधिक मिलते हैं, कोई भाषा की सुन्दरता के लिए पढ़ता नहीं दीखता, कलिदास के प्रति आपका श्रद्धाभाव नमन के योग्य है.

    ReplyDelete
  5. कालिदास से और संस्कृत से आपका यह आत्मीय संबंध बना रहे। विजयते संस्कृतम्

    ReplyDelete
  6. क्या आप कुमारसम्भवम् (प्रथम सर्ग ) की पीडीएफ मुझे दे सकती है? क्योकि मेरे पास लक्ष्मी की बुक है और में बीए.२ का छात्र हूँ, जो मेरे कोर्स में है कुछ दिनों में मेरी संस्कृत- विषय की परीक्षा है

    ReplyDelete